Wednesday 23 September 2015

मैं ट्विटर उपवास पर हूँ ....... अच्छा है ! डिजिटल हाज़मा ठीक रहना जरूरी है।

बहुत दिनों से ट्विटर से ब्रेक लेने का मन था , ले नहीं पा रही थी ! ट्विटर भी एक बीमारी है , ट्विटर ही क्या पूरा सोशल मीडिया ही एक बीमारी है ……… जिसके फायदे कम नुकसान ज्यादा हैं।

इस बिमारी ने मुझे घेर लिया है और अतिप्रतिक्रियावादी बना दिया है। खबर कोई आँख से बची न रहे , व्यवस्था सब दुरुस्त रहे , मैं गरिया दूँ .......... क्या है ये सब ??

कल का दिन बड़ा सुकून से गुज़रा !! दुनिया में क्या हुआ नहीं पता, केजरीवाल ने क्या किया नहीं पता .......... मोदी क्या कहे ,अलाना -फ़लाना -ढिमकाने ने क्या बकलोली की नहीं पता……… जान भी लेती तो क्या कर लेती !
जिसको जो बोलना है वो वही बोलेगा ,जिसे जो करना है वो वही करेगा , करता रहे !! जब ट्विटर नहीं था तब भी दुनिया चल रही थी , नेता ऐसे ही लूट रहे थे जनता ऐसे ही पिस  रही थी ! जब  ये तय है कि शासक शोषण ही करेगा तब मैं क्यों न ट्विटर को अपने शासक पद से मुक्त कर दूँ। ..........

कर दिया !! अभी एक ही दिन गुज़रा है…… बिना उसकी और नज़र उठाये ! ये डिजिटल युग का व्रत है।  मैं ट्विटर उपवास पर हूँ .......  अच्छा है ! डिजिटल हाज़मा ठीक रहना जरूरी है।

ज्ञान -अज्ञान का अतिरेक बदहवास बना रहा था। एक के बाद एक आ रहे नोटिफिकेशनों और उनमें भरे कुतर्को और अनर्गल प्रलापों ने डिजिटल वमन के हालात पैदा कर दिए थे ! छूत की बिमारी है ………जवाब दर जवाब ,सवाल दर सवाल ! भयानक चक्रव्यूह जिसमें घुसना पता है निकलना किसी ने नहीं सिखाया .......

पर्सनल स्पेस के नाम पर अतिक्रमणकारियों की फ़ौज़ है यहां ! हर कोई सिर पे सवार हुआ जाना चाहता है ,हर कोई ज्ञान की मिसाइल दागने को तैयार है .......... जेब में सिक्का नहीं पर कलाई पर लाखों की घड़ियां चमका रहा है।  हज़ार चेहरे हैं ,चेहरे दर चेहरे हैं …… नकाबधारी सच हैं ! सार्वजानिक सब पर सब परदे में हैं जो पर्दे में वो वहां नंगे हैं !

डिजिटल हेल्थ बिगड़ रही है  ..........  कुछ एक दिन और कोशिश करेंगे इस उपवास को जारी रखने की !! बहुते गरियाने का मन किया तो चले आएंगे।

 चलते हैं जी !! मस्त रहिये।




No comments:

Post a Comment