Friday 2 December 2016

जंगल और ताल ..... गजब का पागलपन है मुझमें !

जंगल में हूँ। उम्मीदों का जंगल ,ख्वाहिशों का जंगल , अमरबेल से लिपटे ख्वाब ,पेड़ दर पेड़ -झाडी दर झाडी...... ये पगडंडी किसी के कदमों से बनी है पर नहीं पता कि किस ओर ले जा रही है। ऐसे रास्तों को भी चुन लेना चाहिये जो किसी नामालूम सी जगह पर ले जाएँ , जिसका पता सिर्फ और सिर्फ आपको ही पता हो। पैरों के नीचे सूखे पत्तों की चरमर और बदन को छूकर गुजरती दिसम्बर की हवा ...... जंगल में और क्या चाहिए !

तालाब को झुक कर चूमते पेड़ और उनपर इठलाती सुनहरे पंखों वाली तितलियां..... एक और बार -एक और बार के स्पर्श के आनंद में डूबे पाखी , छपाक से पानी पर उतरते हैं और फुर्र से उड़ जाते हैं। जो उसे नहीं छू पा रहे वो उसमें खुद को देख रहे हैं .... वो टुकड़ा गुजर रहा है न बादलों का , हां  वही जिसको देख महसूस होगा कि आसमान में हिरन भागा जा रहा है ! हां वही .....  ताल में कुलांचे भर रहा है।

कुछ उलझ गया झाड़ियों में , कदम ठिठके तो याद आया और मुस्कुरा दी ! ताल ....... मुझे मुक्त नहीं करेगा शायद ! शायद कभी नहीं .... करेगा भी कैसे ? अब मैं ही वो जंगल हूँ जो उस ताल के किनारे उग आयी हूँ और धीरे धीरे फैलती जा रही हूं , घनी और गहरी होती जा रही हूँ। मुझमें कितनी पगडंडियां बन गयी हैं ,कितने वजूद मेरे ही मुझमें लापता हो गए हैं।

मुझे अच्छा लगता है ,कभी ताल को पेड़ बन चूमना और कभी उसके इर्दगिर्द उग के जंगल हो जाना ! मेरी आवारगी ने मुझे उसके आसपास ही समेट दिया है..... हर एक सफर में उसके साथ सैंकड़ों सफर करती हूं। जिंदगी हर बार किसी फूलों से लदी डाल को मेरे रास्ते पर झटक देती है और मैं फिर से इश्क़ की खुशबू से लबरेज उसके इश्क़ में नंगे पैर दौड़ पड़ती हूं।

जंगल और ताल .....  गजब का पागलपन है मुझमें ! अब जो भी है इश्क़ में सब जायज है... जंगल हो जाना भी और ताल हो जाना भी !
आप भी इश्क़ में रहिये और खिलखलाते रहिये ! चलते रहिये !

No comments:

Post a Comment