Sunday 4 December 2016

तुम मेरी शाम हो ,जंगल वाली शाम !

जंगल में शाम का ढलना अजीब अजीब सा शोर पैदा कर देता है। इस डूबने का अपना मजा है और इस शोर में भीतर की खामोशी को तोड़ने का हुनर है ...... एक साथ इतनी आवाजें कि पहचान ही न सको कि कौनसी भीतर की है और कौनसी बाहर की ! कुछ दरकने की, कुछ संवरने की ,कुछ सुनी - कुछ अनसुनी सी। परिंदे घर लौट रहे हैं , अपनी-अपनी शाख को पहचान रहे हैं ,अपने नीड़ के लिए सामान ला रहे हैं ,कुछ सपने बुन रहे हैं और कुछ थक के जो भी भी मिला, उसी में गुनगुना रहे हैं।

दूर धुआं उठ रहा है , चूल्हा जला होगा। कोई वहां भी लौटा होगा ....... झील ने सूरज में हाथ डुबो दिए और उसको अपनी रोशनी दी है...... पानी पर लौ तैर रही है। उधर क्षितिज पर एक तारा है.....  बुलाने आया है औरों को भी ,आ जाओ ,खेलने का समय हो गया है। सही भी है ना ,लकड़ियां बीनती औरत को घर लौटने का इशारा करना भी तो उसी का काम है। वही बताएगा कि और संगी आ जायें , उसके पहले लौट जाओ।  वही रास्ते भर उनका ख्याल रखेंगे और उनको उनके घर लौटने तक पगडंडी की आवाज़ को भी जिलाये रखेंगे। 

शाम कहीं भी हो ,जंगल में हो या कम्प्यूटर के सामने बन्द कमरे में ...... अपने साथ एक एहसास लाती है। भूख जगने लगती है। भूख, उन ख्वाबों की जो दिन देखता है और भूख उन ख्वाहिशों की जो कैलेंडर सी दीवार पर टंगीं है .......

कितनी ही शामें गुजर गयीं , सालों में तब्दील होती चली गयीं और मैं उन्हें लम्हों की तलाश में शाम से सुबह ,सुबह से फिर शाम में बदलती चली गयी। मुझे शामों ने सिखाया है कि कोई भी शाम वैसी नहीं होती जैसी कल थी ,जैसी अब है और ये भी कि मैं कल भी वैसी ही थी और आज भी वैसी ही हूं जैसी कल थी। उसमें और मुझमें इतना सा रिश्ता है कि मैं उसके साथ उतनी सी बदलती हूं, जितना कि सूरज के ढलने और उगने का भरम होता है। कोई सोता है तो मान लेता है कि सूरज डूब गया ,कोई जाग गया तो मान लेता है कि उग गया। 

शामें इसी दुविधा का नाम हैं ! क्या मानूं ? अब जो भी हैं अजीज़ हैं मुझे ,जंगल की इस शाम जैसी !

सुनो ,तुम मेरे कितना करीब हो आज भी। बिलकुल इस शाम जितना ...... मेरे ख्वाब ,मेरी ख्वाहिशें सब तुमसे वाबस्ता हैं। इतना सा करम रखना बस ......तुम भी मेरे हिस्से के सितारे बस मेरे ही रखना ...... हर रात मेरे ही आंचल में उंडेलने के लिए , हर रात चांद मेरे ही सिराहने हो...... मैं वैसे ही लौटती रहूं तुममें !

तुम मेरी शाम हो ,जंगल वाली शाम ! मुझमें बसे रहना..... ताल किनारे चाँद के डूबने तक !








No comments:

Post a Comment